---Advertisement---

आईपीएल नीलामी नवंबर में विदेश में होने की संभावना, जानें कब और कहां होगी

By thesonukumar56

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

सीजन 18 के लिए बहुप्रतीक्षित इंडियन हेड एसोसिएशन (आईपीएल) की बिक्री नवंबर में होने वाली है, संभवतः महीने के तीसरे या चौथे दिन। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल प्रतिष्ठानों को इस संभावना के बारे में बताया है और कहा है कि बिक्री विदेश में होने की संभावना है। आईपीएल के सूत्रों ने क्रिकबज को बताया है कि पिछले साल की तरह इस बार भी यह मध्य पूर्व में हो सकता है। पिछले साल की नीलामी दुबई में हुई थी और अगर यह किसी अन्य खाड़ी शहर, दोहा या अबू धाबी में होती तो कोई आश्चर्य नहीं होता। सऊदी अरब, जो हाल ही में क्रिकेट सहित खेलों में भारी दिलचस्पी दिखा रहा है, भी कथित तौर पर बिक्री को सुविधाजनक बनाने के लिए उत्सुक है। इस स्तर पर परिदृश्य पर कोई स्पष्टता नहीं है। इस खबर ने आईपीएल प्रतिष्ठानों से सतर्क प्रतिक्रिया शुरू कर दी है, क्योंकि उन्हें अभी तक उबेर बिक्री से पहले रखरखाव नियम नहीं मिले हैं। बीसीसीआई ने इन नियमों की घोषणा में संभावित देरी के बारे में उन्हें सूचित किया है, जिससे कुछ प्रतिष्ठान अधिकारियों को चिंता है कि क्या उनके पास बिक्री के लिए पर्याप्त तैयारी करने का पर्याप्त समय होगा।

हाल ही में क्रिकबज द्वारा विस्तृत रखरखाव नियम, चालू महीने के अंत में घोषित किए जा सकते हैं, जिसका अर्थ है कि टीमों के पास बिक्री की तैयारी करने के लिए दो महीने होंगे। टीमों के लिए अपने रखरखाव की घोषणा करने की समय सीमा 15 नवंबर से शुरू होने वाली है।

बीसीसीआई और आईपीएल अधिकारी लंबे समय से विदेश में सौदेबाजी करना चाहते थे, लेकिन वे पिछले साल (दिसंबर 2023) ऐसा करने में सफल रहे। पिछले सीज़न में कई चरणों में, लंदन में सौदेबाजी करने की योजना थी जबकि इस्तांबुल को भी संभावित स्थान माना जा रहा था।

इस बीच, यह माना जा रहा है कि भारतीय टीम के साथ राहुल द्रविड़ के अधीन काम करने वाले कोचों को अन्य आईपीएल प्रतिष्ठानों में पद मिलने की संभावना है। भारत के पूर्व बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर राजस्थान रॉयल्स में द्रविड़ के साथ जुड़ सकते हैं, वे ट्रेवर पेनी की जगह लेंगे, जिन्हें रॉयल्स की सीपीएल टीम बारबाडोस रॉयल्स में नियुक्त किया जा सकता है। द्रविड़ के अधीन भारत के पूर्व गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे के भी किसी संस्थान में शामिल होने की उम्मीद है, हालांकि अब तक कुछ भी तय नहीं हुआ है।

यह पता चला है कि इन पूर्व कोचों ने कोचिंग जॉब के लिए अपनी रुचि दिखाते हुए बातचीत के प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया है। इसके अलावा, भारत के पूर्व तेज गेंदबाज और 2011 विश्व कप विजेता मुनाफ पटेल को इस सीजन में आईपीएल ट्रेनिंग की जिम्मेदारी लेनी चाहिए।


Discover more from NEWS TIME PASS

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

---Advertisement---

Leave a Comment